Monday, June 28, 2010

जनता तय करेगी, कौंन सी फिल्में देखनी है


नेपाली जन आंदोलन पर बनी फिल्म को सेंसर प्रमाणपत्र न देना हास्यास्पद : जेयूसीए
नई दिल्ली, 28 जून। जर्नलिस्ट्स यूनियन फॉर सिविल सोसायटी (जेयूसीएस) ने केन्द्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड के उस फैसले की कड़ी निंदा की है, जिसमें नेपाल के जनांदोलनों पर बनी फिल्म ‘‘फेल्म ऑफ द स्नो : रेवोल्यूशन इन नेपाल’’ को प्रमाणपत्र देने से मना कर दिया है। संगठन की मंगलवार को ईस्ट विनोद नगर  में हुई एक बैठक में इसे अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर हमला मानते हुए, फिल्म को अविलम्ब सेंसर प्रमाणपत्र देने की मांग की गई।
जेयूसीएस ने मंगलवार को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि यह फिल्म नेपाली माओवादी आंदोलन पर केन्द्रीत है। इसलिए सेंसर बोर्ड की अध्यक्ष शर्मिला टैगोर का सिनेमेटोग्राफी एक्ट की आड़ लेकर यह कहना कि इससे भारतीय एकता व अखण्डता को खतरा पैदा होगा हास्यास्पद है। जेयूसीएस से जुड़े फ़िल्मकार शाह आलम ने कहा कि जो फिल्म भारतीय सामाजिक-राजनीतिक पृष्टभूमि पर आधारित ही नहीं हो उससे भारतीय एकता अखण्डता को खतरा होने का सवाल ही नहीं उठता। उन्होंने कहा कि फिल्म नेपाली पृष्टभूमि पर आधारित है, जहां की बहुसंख्यक जनता माओवादियों के साथ खड़ी है। जबकि भारत में परिस्थितियां ऐसी नहीं है। इसलिए सेंसर बोर्ड का यह तर्क नाजायज है कि इससे भारतीय माओवादियों को नैतिक बल मिलेगा। जेयूसीएस के अरूण उरांव ने कहा कि लोकतंत्र में सभी तरह की राजनीतिक विचाराधाराओं को अपनी बात रखने का समान अवसर है। इससे पहले भारतीय नक्सलवादियों पर भी फिल्में बनी हैं और जनता ने उन्हें सराहा है। कौन सी फिल्में जनता को देखनी है या कौन सी फिल्में नहीं देखनी है, इसका फैसला जनता खुद कर सकती है। इसमें सेंसर बोर्ड की दखलदांजी को कत्तई बर्दाशत  नहीं किया जा सकता। बैठक की जानकारी देते हुए अवनीश राय ने बताया कि इसमें सूचना प्रसारण माध्यमों में सरकारी हस्तक्षेप व अभिव्यक्ति के स्वतंत्रता पर बढ़ते हमलों पर चर्चा हुई। उन्होंने कहा संगठन की तरफ से फिल्म को सेंसर बोर्ड का प्रमाणपत्र अविलम्बन दिलाने की मांग को लेकर सूचना प्रसारण मंत्री को भी पत्र भेजा गया है। बैठक में संगठन की आगामी गतिविधियों पर भी चर्चा हुई। 

-   द्वारा
विजय प्रताप, ऋषि कुमार सिंह, अवनीश कुमार राय, नवीन कुमार,शाह आलम, अली अख्तर, मुकेश चौरासे, राघवेंद्र प्रताप सिंह, शाहनवाज आलम, राजीव यादव , चंदन शर्मा, अंशुमाला सिंह,  सीत मिश्रा, राजलक्ष्मी शर्मा , दीपक राव,अभिषेक रंजन सिंह, अरुण कुमार उरांव, प्रबुद्ध गौतम, अर्चना महतो, विवेक मिश्रा, रवि राव, प्रिया मिश्रा, राकेश, लक्ष्मण प्रसाद, अनिल, देवाशीष प्रसून, चंद्रिका, संदीप, ओम नागर, श्वेता सिंह, अलका देवी, नाज़िया, पंकज उपाध्याय, तारिक़, मसीहुद्दीन संजरी, व अन्य
जर्नलिस्ट्स यूनियन फॉर सिविल सोसाईटी (जेयूसीएस) ई-36,गणेशनगर,नई दिल्ली-92 की तरफ से जारी

No comments:

Post a Comment

vijai.media@gmail.com,media.rajeev@gmail.com,avaneeshrai@gmail.com,rishi2585@gmail.com